Site icon TechnologyTipsIsraiL.Com

Chandra Grahan 2019: इस चंद्र ग्रहण का ज्योतिषीय महत्व न के बराबर

आज (21 जनवरी) लगेगा. यह एक पूर्ण चंद्र ग्रहण होगा. इस दिन निकलने वाले चंद्रमा को सुपर ब्लड मून का नाम दिया जाता है. क्योंकि इस दिन ग्रहण के दौरान चंद्रमा का रंग लाल हो जाता है. बताया जाता है कि इस अवधि के दौरान चंद्रमा धरती के काफी नजदीक होता है. यह ग्रहण कुल 3 घंटे 30 मिनट का होगा. हालांकि, यह चंद्र ग्रहण भारत में दिखाई नहीं देगा. भारतीय समयानुसार ये ग्रहण 21 जनवरी को सुबह 10:41 बजे शुरू होगा. यह साल का पहला व आखिरी पूर्ण चंद्र ग्रहण होगा. इसके बाद पूर्ण चंद्र ग्रहण 29 मई 2021 में लगेगा. इसलिए भी ग्रहण का महत्व बढ़ गया है. आज होने वाले ग्रहण को अनोखा चंद्र ग्रहण भी कहा जा रहा है, इस दौरान चांद की रोशनी 30 प्रतिशत ज्यादा तेज हो जाएगी और 15 प्रतिशत बड़ा चंद्रमा दिखाई देता है. कहते हैं वायुमंडल में जितना अधिक प्रदूषण होता है चांद भी उतना ही लाल चमकता है. नेशनल ज्योग्राफिक की रिपोर्ट के अनुसार, पूरे पश्चिमी गोलार्ध में लोग ग्रहण के सभी या कुछ भाग को देख सकेंगे. उत्तरी अमेरिका, सेंट्रल अमेरिका और दक्षिणी अमेरिका के लोग सुपर वुल्फ रेड मून (Super Blood Wolf Moon Lunar Eclipse) के सभी चरणों को अच्छे से देख पाएंगे. ऑस्ट्रेलिया और एशिया में ये नजारा देखने को नहीं मिलेगा. इससे पहले जनवरी के पहले हफ्ते में हुआ सोलर इक्लिप्स भी भारत में देखने को नहीं मिला था.

super blood moon 2019: सुपर ब्लड मून 20 और 21 जनवरी को लगेगा। यह पूर्ण चंद्र ग्रहण तो होगा ही साथ ही यह सुपर ब्लड मून और वूल्फ मून भी होगा। हालांकि यह भारत में दिखाई नहीं देगा।  पूर्णामासी को लगने जा रहे ग्रहण का ज्योतिषीय महत्व न के बराबर है। ज्योतिषाचार्य कैलाश सुयाल के अनुसार भारतीय उप महाद्वीप में इसके दर्शन नहीं होने से ज्योतिष की दृष्टि से इसके प्रभाव नहीं हो सकते हैं।

यह वेस्टर्न हेमीस्फेयर में दिखाई देगा। नोर्थ अमेरिका, सेंट्रल अमेरिका और साउथ अमेरिका में दिखाई देगा। भारत, ऑस्ट्रेलिया में यह ग्रहण नहीं दिखाई देगा।

हालांकि ज्योतिषियों की मानें तो यह भारत में दिखाई नहीं देगा इसलिए इसका भारत में असर नहीं है। फिर भी सूतक काल का ध्यान रखना चाहिए। ज्योतिषियों के अनुसार ग्रहण का सूतक 20 जनवरी की रात 9 बजे से ही शुरू हो जाएगा। इस दौरान भगवान के मंत्रों का जाप करना उत्तम रहता है। इस दौरान गर्भवती महिलाओं को थोड़ी सावधानी बरतनी चाहिए।

Exit mobile version