Site icon TechnologyTipsIsraiL.Com

Email Marketing Kya Hai Aur Kaise Kaam Karti Hain

हेल्लो Friends कैसे हो आप सभी? technologytipsisrail.com के एक और फ्रेश पोस्ट मै आपका बहुत-बहुत स्वागत है। दोस्तो इस डिजिटल जवाने मै आपने अलग अलग प्रकार के marketing के बारे में जरूर सुना होगा। जैसे सोशल मीडिया marketing, कंटेंट marketing, डिजिटल marketing or भी बहुत प्रकार के marketing बारे में भी आपने सुना होगा।

Friends इन्ही सारी Marketing मै से आपने e-mail marketing के बारे में भी जरूर सुना होगा, जोकि आजकल बहुत ही ज्यादा सुनने मै ओर उपयोग करने मै आता है। फ्रेंड्स जब भी आपने email marketing के बारे मैं सुना होगा तब आपके माइंड मै एक सवाल जरूर आया होगा ’email marketing क्या होता है’ ओर ’email marketing  कैसे किया जाता है’ ?

Friends इन्ही सवालों को ध्यान में रखते हुए मै आज आपको इस आर्टिकल मै यह बताऊंगा email marketing क्या होता है ? ओर email marketing  कैसे किया जाता है ? ओर साथ-साथ हम यह भी जानेंगे की email marketing के क्या-क्या फायदे है ?

सो, दोस्तो चलिए जानते है कि e-mail marketing क्या होता है इसे कैसे किया जाता है ?

Read also – Dofollow Instant Approval Blog Commenting Sites list – 2019

Email Marketing Kya Hain Aur Kaise Kaam Karti Hain

Email marketing क्या है ?

Friends एकदम सरल भाषा मै कहा जाए तो email marketing एक ऐसा marketing का जरिया है जिसकी मदद से कोई भी company या कोई भी व्यक्ति अपने सर्विस या प्रोडक्ट का प्रचार अपने कस्टमर्स कि eMail भेज कर करता है और इसे ही eMail marketing कहा जाता है।

यह बिल्कुल इसी तरह है जैसे मान लीजिए की अपने प्रोडक्ट या सर्विस का प्रचार अलग अलग जगह पर अखबार कि तरह फैला दिया जाए। पहले लोग अखबार इस्तेमाल भी किया करते थे लेकिन अभी सबके पास स्मार्टफोन होने। की वजाह से email marketing का प्रयोग ज्यादा होने लगा है।

Email marketing क्या होता है ? यह समझने के लिए मै आपको एक सिम्पल सा example देकर बात देता हूं। यह एक ऐसा उदाहरण होगा जोकि आपको आपके स्मार्टफोन मै हर रोज देखने को मिल जाता होगा।

जब आप कोई website visit करते हो तब आपने ऊंह website पर ऐसा कुछ लिखा हुआ जरूर देखा होगा ‘subscribe to our blog’ जहा पर आपको अपना eMail address देना होता है और जब आप अपना email address देकर subscribe करते हो तब आपका eMail address उस website वाले के पास चला जाता है।

ओर जैसे ही आपका email address उनके पास चला जाता है वह लोग आपको हर हफ्ते अपने service या प्रोडक्ट के बारे में eMail भेजते है और इसी पूरे प्रक्रिया को eMail marketing कहा जाता है।

Friends अबतक हम सबके यह जान लिया कि email marketing क्या होता है यहां तक की हमने एक उदाहरण के साथ समझा कि eMail marketing क्या होता है ? अब चलिए आगे बढ़ते है ओर यह भी जानते है कि email marketing कैसे किया जाता है ?

Read also – Palki 2 – Responsive Blogger Template

Email marketing कैसे किया जाता है ?

eMail marketing कैसे किया जाता है ? यह सवाल को सुंते है आप सोच रहे होंगे कि लोगों को email भेज-भेज कर eMail marketing किया जाता होगा बिल्कुल ऐसा ही किया जाता है लेकिन यह सबकुछ बड़े पैमाने पर किया जाता है जैसे एक साथ 10,000 याह इस से भी ज्यादा eMail भेजना।

अब इतने लोगो एक साथ eMail भेजने के लिए जोह G-mail नामका application हमारे स्मार्टफोन मै होता है उसका इस्तेमाल नहीं किया जाता है इसके लिए अलग Email marketing software का इस्तेमाल किया जाता है। इन्ह सबके अलावा eMail marketing लिए एक्टिव यूजर्स के eMail address वाले लिस्ट की भी जरूरत पड़ती है।

चलिए Friends मै आपको यह बता देता हूकि email marketing software क्या होता ओर email list क्या होता है ?

Email marketing software: यह एक ऐसा software होता है जिसकी मदट से एक बार मै हजारों लोगो को eMail भेजा जा सकता है। MailChimp एक ऐसा eMail marketing software है जिसका इसतेमाल कई सारी कंपनियां करती है।

Email list: यह एक कई सारे एक्टिव यूजर्स के eMail address का लिस्ट होता है। इस लिस्ट का इस्तमाल लोगो को उनके email एड्रेस पर email भेजने के लिए किया जाता है।

Email marketing software और email list के अलावा एक और इंपोर्टेंट चीज है वह है theme यानि आप जोह भी eMail अपने कस्टमर्स को send करेंगे उसका लुक और डिजाइन कैसा होगा ? eMail डिजाइन इस बात पर निर्भर करता है कि आप अपने कस्टमर्स किस टाइप का सर्विस या प्रोडक्ट प्रोवाइड करते हो।

सो, Friends इन 3 चिझो: email marketing software, email list, Email theme का इस्तेमाल करके email marketing किया जाता है। आप email marketing software की मदद से यह भी निश्चित कर सकते हो की एक दिन या एक हफ्ते में कितने emails भेजने है।

Friends हम सबने यहां तक जाना की email marketing क्या होता है? eMail marketing जैसे किया जाता है ? अब आखिरी में हम यह जान लेते है कि eMail marketing करने के क्या फायदे है ?

Read also –Shared Web Hosting क्या है?

Email marketing करने के फायदे 

Friends email marketing करने  के कई फायदे है वह चाहे यह हो की email marketing से आपके ऑनलाइन स्टोर पर ज्यादा विजिटर्स आए या फिर आपके website या ब्लॉग पर ट्रैफिक अच्छा खासा आए। चलिए वन बाय वन जानते है कि eMail marketing के क्या फायदे है ?

1. Email marketing ट्रेडिशनल marketing के मुकाबले बहुत ही कम पैसों में किया जा सकता है ओर ट्रेडिशनल marketing से यह बहुत ही मदत्करी है।

2. Email marketing के हेल्प से आप अपने प्रोडक्ट या सर्विस को बहुत ही कम समय मै ज्यादा लोगो तक प्रमोंट करा सकते हो।

3. Email marketing लो कॉस्ट होने के साथ इतना आसान है कि इसे करने लिए बस आपको अपना लैपटॉप या कंप्यूटर चाहिए होगा इसके लिए आपको घर के बाहर जाने की भी जरूरत नहीं है।

4. Email marketing मै आप अपने ऑडिएंस पहचान सकते है कहने का यह मतलब है कि आप email marketing मै यह जान सकते हो कि आपके ऑडिएंस कि ऐज क्या है ? ऊंहे क्या पसंद है? वगेरे-वगेरे।

5. आप जब भी email marketing करोगे तब आप यह जान सकते हो कि कितने लोगों ने आपके eMail पर क्लिक करके आपके website पर विजिट किया ? कितनो ने आपके स्टोर से क्या खरीदा और भी बहुत कुछ बिल्कुल आसानी से जान सकते हो।

Friends वैसे तोह email marketing के और भी कई सारे फायदे है लेकिन फिलहाल के लिए इतना ही।

Friends मुझे उम्मीद है कि यह पोस्ट पढ़ने बाद आपको यह जरूर पता चल गया होगा कि email marketing क्या होता है ? Email marketing कैसे किया जाता है ? ओर हमने यह तोह जाना ही कि eMail marketing के क्या फायदे है ? अगर आपको यह पोस्ट अच्छा लगा तोह अपने दोस्तो के साथ जरूर शेयर करे।

अगर आपको कोई भी सवाल या सुझाव  तो नीचे कमेंट सेक्शन मै जरूर बताएं।

Exit mobile version